Skin Treatment

कैसे होम्योपैथी त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में सफल है ?

होम्योपैथी केवल बीमारी के लक्षणों के बजाय उनके कारणों को ठीक करने के लिए बीमारी के लेबल से परे दिखती है और यह स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और कल्याण लाने के लिए शरीर की अपनी प्राकृतिक उपचार शक्तियों को उत्तेजित करती है। यह सिर्फ लक्षणों को दूर करके सतही तौर पर इलाज नहीं करता बल्कि मरीज को अंदर से ठीक करता है। यह ऐसी दवाओं का उपयोग करता है जो शरीर के विभिन्न पीड़ित हिस्सों के लिए अलग-अलग दवाएं देने के बजाय पूरे व्यक्ति की गड़बड़ी को कवर करती हैं। मरीज़ अक्सर समग्र ऊर्जा, मनोदशा, नींद की गुणवत्ता और पाचन में सुधार और अन्य लक्षणों के गायब होने की रिपोर्ट करते हैं जो स्पष्ट रूप से होम्योपैथी के साथ इलाज की जा रही स्थिति से संबंधित नहीं हैं।

होम्योपैथिक डॉक्टर पर्यावरणीय प्रभावों, संक्रामक एजेंटों और संभावित तनावों पर प्रतिक्रिया करने के व्यक्तिगत पैटर्न को विशिष्ट होम्योपैथिक दवाओं से जोड़ते हैं जो इन संवेदनशीलता पैटर्न का समाधान कर सकते हैं। कुशल होम्योपैथिक नुस्खे के लिए आवश्यक है कि चुनी गई दवा की विशेषताएं रोगी की बीमारी की विशेषताओं के यथासंभव समान होनी चाहिए। रोगी को लक्षणों की बारीकियों की समझ जितनी अधिक विस्तृत होगी, नुस्खा उतना ही अधिक सटीक होगा। इस प्रकार, होम्योपैथी अत्यधिक व्यक्तिगत है और समग्र मूल्यांकन पर आधारित है।

इसके अलावा, होम्योपैथी व्यवहार संबंधी समस्याओं सहित बच्चों में होने वाली विभिन्न प्रकार की शिकायतों के लिए प्रभावी है। सफलतापूर्वक इलाज की गई अन्य चिकित्सीय स्थितियाँ हैं: त्वचा रोग जैसे मुंहासे, फोड़े, एक्जिमा, सोरायसिस, मस्से  आदि। त्वचा विकारों के सामान्य ज्ञात कारणों में शामिल हैं:

• त्वचा के छिद्रों और बालों के रोमों में फंसे बैक्टीरिया
  • कवक, परजीवी, या त्वचा पर रहने वाले सूक्ष्मजीव
  • वायरस
  • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
  • एलर्जी, जलन पैदा करने वाले तत्वों या किसी अन्य व्यक्ति की संक्रमित त्वचा के संपर्क में आना
  • जेनेटिक कारक

जब होम्योपैथी उपचार की बात आती है, तो त्वचा रोगों के लिए किसी एक दवा का उपयोग सार्वभौमिक रूप से नहीं किया जा सकता है। यहां हम त्वचा विकारों और रोगों के लिए कुछ सामान्य होम्योपैथिक दवाओं पर चर्चा करते हैं:

• इचिनेसिया मदर टिंचर– स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए आधा कप पानी में 6-8 बूंदें मिलाएं।
  • बर्बेरिस एक्वाफोलियम मदर टिंक्चर – यह होम्योपैथिक उपचार दाग-धब्बों और मुंहासों के निशान के उपचार में सबसे अच्छा काम करता है और एक स्वस्थ चमक को बढ़ावा देता है।
  • एसबीएल रस टॉक्सिकोडेंड्रोन डाइल्यूशन एक टॉनिक है जिसका उपयोग चकत्ते के साथ खुजली वाली त्वचा, दाद, एक्जिमा से संबंधित स्थितियों सहित कई स्वास्थ्य जटिलताओं के इलाज के लिए किया जाता है और यह आमवाती दर्द के उपचार में भी प्रभावी है।
  • सीपिया: यह दाद के लिए सबसे अच्छी दवा है, जो पहले सूखी त्वचा जैसे लक्षणों को ठीक करती है, इसके बाद गीला स्राव निकलता है जिससे भूरे, यकृत या पीले धब्बे हो जाते हैं। यह एक्जिमा और सोरायसिस के लिए भी सहायक है।
  • पल्सेटिला: ज्यादातर महिलाओं से संबंधित त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एक उपाय है जैसे कि अधिक या कम मासिक धर्म के कारण चकत्ते, गैस्ट्रिक या गर्भाशय की समस्याएं, बिछुआ चकत्ते और मुँहासे जो सर्दियों के दौरान बढ़ जाते हैं।
  • थूजा ऑक्सिडेंटलिस: इस होम्योपैथिक दवा का उपयोग मस्से, मुंहासे, उम्र के धब्बे, झाइयां और शुष्क त्वचा के इलाज के लिए किया जाता है। यह शरीर को पपड़ीदार धब्बों और खुजली वाली त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

सबसे बढ़कर, ऊपर बताई गई दवाओं के सेवन से पहले होम्योपैथिक डॉक्टर के पास जाना अनिवार्य है।