Allergy Hindi

बदलते मौसम की एलर्जिक राइनाइटिस या हे फीवर का होम्योपैथिक उपचार क्या है ?

एलर्जिक राईनिटिस या हे फीवर एक साधारण बीमारी है, जिस में छींक का आना, आँखों से पानी का आना और नाक बहना जैसे लक्षण दिखाई देते है। एलर्जिक राईनिटिस का होम्योपैथिक उपचार इसे स्थाई रूप से ठीक करने में सक्षम माना जाता है। इस से पहले कि हम एलर्जिक राईनिटिस के होम्योपैथिक उपचार की बात करें, तो इससे पहले ये जान लेते है की होम्योपैथिक में इसका किस तरीके से इलाज किया जाता है ;

क्या है हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस ?

• एलर्जिक राईनिटिस या हे फीवर एक एलर्जिक बीमारी है जिस में नाक के अंदर की श्लेष्मा झिल्ली में सूजन आ जाती है। और यह सूजन तब होती है जब कोई एलर्जी करने वाली चीज़ सम्पर्क में आती है। ये चीज़ें धुआँ, मिट्टी के कण या फूलों के कण या कोई तेज़ गंध के सम्पर्क में आने की वजह से होता है।
  • वहीं यह समस्या पतझड़ और वसंत ऋतु में अधिक होती है।
  • हे फीवर की समस्या एक हानिरहित बाहरी या इनडोर पदार्थ के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है, जिसे शरीर गलती से कुछ हानिकारक (एलर्जेन) समझ लेता है।

हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस के कारण क्या है ?

• जेनेटिक कारण इसमें सबसे पहले शामिल है।
  • अन्य एलर्जी या अस्थमा के कारण भी इस तरह की समस्या हो सकती है।
  • दूसरे हाथ में सिगरेट धुए के कारण भी इस तरह की समस्या हो सकती है।

हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस के दौरान लक्षण किस तरह के नज़र आते है ?

• नाक, मुंह, आंख या गले में खुजली की समस्या।
  • बहती नाक या नाक के बाद जल की निकासी का होना।
  • रुकावट या जमाव के कारण भरी हुई नाक।
  • तेज़ सुगंध और धुंआ, जैसे परफ्यूम या हेयर स्प्रे का आँखों पर गलत प्रभाव पड़ना।
  • सूजी हुई पलकें।
  • खांसीलाल और पानी वाली आँखें।
  • सिगरेट का धुंआ।
  • छींक का आना।
  • सफाई उत्पाद, पूल क्लोरीन, वाहन उत्सर्जन और अन्य वायु प्रदूषक इसके लक्षणों में शामिल है।

हे फीवर की समस्या होने पर कब करें डॉक्टर का चयन ?

• आपके लक्षण अगर बहुत ज्यादा बढ़ जाए और एक सप्ताह से अधिक समय तक रहें।
  • आप ओवर-द-काउंटर एलर्जी दवाओं से ठीक नहीं हो रहे है, तब डॉक्टर का चयन करें।
  • आपकी एक और स्थिति है, जैसे अस्थमा, जोकि हे फीवर के लक्षणों को और बिगाड़ता है।
  • आपके संकेत और लक्षण गंभीर है।
  • आपकी एलर्जी की दवाएं अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर रही है।
  • आप यह जानना चाहते है कि एलर्जी इंजेक्शन या इम्यूनोथेरेपी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।

हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस की कौन-से होम्योपैथिक उपचार है सहायक ?

• होम्योपैथिक दवाएं एलर्जिक राईनाइटिस के लिए बहुत ही उपयुक्त मानी जाती है। इस की वजह यह है कि होम्योपैथिक दवाएं केवल लक्षणों को दबाने का प्रयास नहीं करती, बल्कि ये दवाएं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को भी बढ़ाती है।
  • जैसे  कि सब एलर्जी की बीमारियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमज़ोरी की वजह से ही होती है। किसी एलर्जी करने वाली चीज़ के सम्पर्क में आते ही यह अत्यधिक मात्रा में प्रतिक्रिया करती है और इस वजह से सभी लक्षण महसूस होते है।
  • होम्योपैथिक दवाएं इस अत्यधिक प्रतिक्रिया को ठीक कर देती है और लक्षण भी धीरे-धीरे हर प्रकार से ठीक हो जाते है। उन्हीं चीज़ों से जिन से एलर्जी होती थी अब शरीर उन चीज़ें के विरूद्ध किसी भी प्रकार से कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता।
  • अगर आप हे फीवर समस्या का खात्मा करना चाहते है, तो इसके लिए आपको मुंबई में होम्योपैथिक क्लिनिक का चयन करना चाहिए। और अपने उपचार को होम्योपैथिक तरीके से करवाना चाहिए।

हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस समस्या के लिए कौन-सी होम्योपैथिक दवा है बेहतरीन ?

• एलर्जिक राइनाइटिस से बचाव के लिए कुछ होमियोपैथिक दवाइयां है, जिसका सेवन करके आप इस तरह की समस्या से खुद का बचाव आसानी से कर सकते है, तो बात करें होम्योपैथिक दवाई की तो इसमें आपको – एलीयम सीपा, जोकि आँखों में पानी के साथ एलर्जिक राईनाइटिस के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा मानी जाती है। को डॉक्टरों के द्वता दिया जाता है।
  • आर्सेनिक ऐल्बम, बढ़ी हुई प्यास के साथ एलर्जिक राईनाइटिस के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा के रूप में मानी जाती है।
  • नेट्रम म्यूर, छींकों के साथ एलर्जिक राईनाइटिस के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा है।
  • मर्क सॉल, गर्मी और ठंड के प्रति संवेदनशीलता के साथ एलर्जिक राईनाइटिस के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा के रूप में लोगों के द्वारा प्रयोग में लाई जाती है
  • अरुण्डो, खुजली के साथ एलर्जिक राईनाइटिस के लिए सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवा मानी जाती है।

उपरोक्त में से किसी भी तरह की दवाई का सेवन करने से पहले कृपया इस दवाई को किस तरह से लेना चाहिए, इसके बारे में जानने के लिए आपको मुंबई में होम्योपैथिक डॉक्टर का चयन करना चाहिए।

सुझाव :

हे फीवर की समस्या को हल्के में लेने की भूल कृपया न करें वरना ये हल्की सी बीमारी आगे चल के आपके लिए काफी बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है, वहीं इस तरह की समस्या से बचाव के लिए आपको डॉ. सोनल होम्योपैथिक क्लिनिक का चयन करना चाहिए।

हे फीवर या एलर्जिक राइनाइटिस के दौरान क्या करें और क्या न करें ?

क्या करें :

• पराग या फफूंदी को अपने घर में आने से रोकने के लिए रात में खिड़कियां बंद रखें।
  • यात्रा के दौरान कार के शीशे बंद रखें।
  • अपने डॉक्टर के द्वारा बताई गई निर्धारित दवाइयां लें।
  • नियमित रूप से वैक्यूम करें और नरम कपड़े से झाड़ें।
  • जितना भी संभव हो घर के अंदर ही रहें।

क्या न करें :

• ज्यादा समय बाहर न बिताएं।
  • धुंए से दुरी बनाकर रखें।
  • कपड़ों को बाहर ना सुखाएं क्योंकि वे परागकणों को पकड़ सकते है।
  • यदि आपको हे फीवर का संदेह है तो स्वयं दवा लें।
  • अत्यधिक शराब पीने से बचें।

निष्कर्ष :

हे फीवर की समस्या एक तरह का वायरस है और इससे बचाव के लिए आपको जितनी जल्दी हो सकें इसके लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर के सम्पर्क में आना चाहिए। और किसी भी तरह के उपाय या दवाई का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।